BPSC Auditor Syllabus 2020 – Check BPSC Auditor Exam Pattern in Hindi.

बीपीएससी ऑडिटर सिलेबस 2020 को बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने उन उम्मीदवारों के लिए जारी किया है जो अपनी परीक्षा अभ्यास शुरू करना चाहते हैं। यह बिहार ऑडिटर सिलेबस 2020 आपको परीक्षा को प्रभावी ढंग से करने के लिए अपनी क्षमता के स्तर को बढ़ाने में मदद करेगा। बिहार  की मुख्य वेबसाइट में यह www.bpsc.bih.nic.in ऑडिटर सिलेबस 2020 जारी किया गया है। इसके अलावा, BPSC ऑडिटर परीक्षा पैटर्न 2020 भी BPSC के परीक्षा बोर्ड द्वारा जारी किया गया था, जो उम्मीदवारों को परीक्षा पैटर्न की वास्तविक प्रक्रिया है। इस बिहार ऑडिटर सिलेबस 2020 और परीक्षा पैटर्न के बारे में अधिक संबंधित जानकारी जानने के लिए इस पृष्ठ के नीचे की जाँच करें।

FULL DETAILS OF BIHAR AUDITOR SYLLABUS 2020

Name of the Recruitment BoardBihar Public Service Commission (BPSC)
Name of the PostAuditor Posts
Number of Vacancies373 posts
CategorySyllabus
LocationBihar
Official Websitewww.bpsc.bih.nic.in

BPSC AUDITOR SYLLABUS 2020
यदि आप लिखित परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ स्कोर करना चाहते हैं तो बीपीएससी ऑडिटर सिलेबस 2020 को www.bpsc.bih.nic.in की आधिकारिक साइट से डाउनलोड करें। और यह बिहार ऑडिटर सिलेबस 2020 को बिहार लोक सेवा आयोग के उच्च अधिकारियों द्वारा जारी किया गया है। इसलिए आधिकारिक पृष्ठ से www.bpsc.bih.nic.in ऑडिटर सिलेबस 2020 डाउनलोड करें और फिर परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए सही समय प्रबंधन के साथ अपना परीक्षा अभ्यास शुरू करें।

इसके अलावा, आपको यह जानने के लिए BPSC ऑडिटर परीक्षा पैटर्न 2020 की जांच करने की आवश्यकता है कि अधिकारी किन विषयों पर प्रश्न पत्र तैयार करेंगे। इसलिए अपना बहुमूल्य समय बर्बाद न करें और www.bpsc.bih.nic.in ऑडिटर सिलेबस 2020 को इकट्ठा करें और जल्द से जल्द अपना परीक्षा अभ्यास सत्र शुरू करें।

चयन प्रक्रिया

  • प्रारंभिक परीक्षा: 150 अंक
  • मेन्स परीक्षा: 1000 मार्क्स
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार: 120 अंक

BPSC AUDITOR EXAM PATTERN 2020

Prelims Examination

Name of the SubjectNumber of MarksExam DurationType of the Exam
General Studies150 marks02 HoursObjective Type

Mains Examination

Sl.NoSubject MarksExam Duration
1.General Hindi100 Marks03 hours
General Studies-I300 Marks03 hours
General Studies-II300 Marks03 hours
2.Economics/Commerce/ Mathematics/Statistics (Select any one subject)300 Marks03 hours

आधिकारिक घोषणा के अनुसार, परीक्षा उपरोक्त बीपीएससी ऑडिटर परीक्षा पैटर्न 2020 विषयों में आयोजित की जाएगी। बीपीएससी ऑडिटर सिलेबस 2020 का उपयोग करके परीक्षा अभ्यास शुरू करने से पहले परीक्षा पैटर्न की जांच करें और परीक्षा तिथियों से पहले उन सभी विषयों की परीक्षा अभ्यास को कवर करने की योजना तैयार करें।

परीक्षा में दो खंड होंगे एक प्रारंभिक परीक्षा है और एक अन्य मुख्य परीक्षा है। मेन्स परीक्षा में, आपके पास सामान्य हिंदी, सामान्य अध्ययन- I, सामान्य अध्ययन- II विषयों के अनिवार्य विषय होंगे। और वैकल्पिक विषयों में, आपको अर्थशास्त्र / वाणिज्य / गणित / सांख्यिकी में से किसी एक विषय का चयन करना होगा। तो इस बिहार ऑडिटर परीक्षा पैटर्न 2020 के अनुसार परीक्षा अभ्यास करें और परीक्षा में अच्छे परिणाम प्राप्त करें।




Comments